आखिर क्यों होनी चाहिए पति की उम्र पत्नी से बड़ी , देखें …

Loading...

हमारे देश भारत में यह माना जाता है कि पत्नी को पति से उम्र में छोटा होना चाहिए। वहीं जब यह बात अरेंज मैरिज की आती है तो माता-पिता इस बात का खास खयाल रखते हैं कि उनके बेटे की पत्नी बेटे से हर हाल में..छोटी हो।
लेकिन यह धारणा लोगों के मन में बैठी कैसे, आखिर क्या है इसके पीछे छुपे राज की हकीकत आइए जानते हैं। ज्यादातर देखा जाता है कि जब पति और पत्नी की उम्र में अंतर होता है तो दोनों में खूब बनती है। इसका सबसे बड़ा कारण दोनों के बीच उम्र का गैप है।
जिसके चलते दोनों के बीच अहम का टकराव बहुत कम होता…लेकिन अगर दोनों एक की एज ग्रुप के होंगे तो बातों को लेकर टकराव की स्थिति बनना स्वाभाविक है।

2. यह देखा गया है कि पुरुष की डेटिंग सबसे ज्यादा सफल कम उम्र की लड़कियों के साथ होती है। क्योंकि लड़कियां ज्यादातर परिपक्व और सफल पुरुषों की तलाश में रहती हैं।

3. दो लोगों के दांपत्य सूत्र में बंधने के बाद दोनों को एक दूसरे को गहराई से समझने की जरूरत होती है। पति उम्र में बड़े होने के चलते धैर्य से काम लेता है और पति के साथ सामंजस्य बिठा कर रखता है।

4. इस बात का समर्थन विज्ञान भी करता है। विज्ञान के मुताबिक दुल्हन को दूल्हे से 5 साल तक छोटा होना चाहिए।

भारतीय बॉलीवुड के चॉकलेटी बॉय शाहिद कपूर ने मीरा राजपूत से शादी की है जो उनसे लगभग 13 साल छोटी हैं। वहीं कई ऐसे भी उदाहरण हैं जहां पत्नी अपने पति से उम्र में बड़ी होती है। सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि.

उम्र का फासला लड़का अौर लड़की की मैच्योरिटी में काफी अंतर डाल सकता है क्योंकि कम उम्र लड़की में लड़के के मुकाबले मैच्योरिटी काफी कम होती है जिससे कई बार दोनों में मतभेद हो सकते हैं।

5.दोनों के विचारों में अंतर
छोटी-छोटी बात को लेकर दोनों के विचारों में अंतर हो सकता है अौर इसी अंतर के कारण रश्तों में कड़वाहट अाने लगती है।

6एक-दूसरे को न समझ पाना
उम्र का फासला होने के कारण लड़का अौर लड़की अपने दिल की बातों को एक-दूसरें से शेयर करने से करतराते है अगर बता भी दें तो समझना मुश्किल होता है। चाहे वो कितना ही मैच्योर क्यों न हो।

7.बेड पर ज्यादा डिमांड होना
बड़े उम्र के लड़कों की शारीरिक संबंध को लेकर डिमांड भी ज्यादा हो सकती है अगर लड़की का मन नहीं तो इस बात को लेकर भी परेशानियां होने लगती है।

Loading...