फेसबुक का ये नया फीचर लोगों के कई राज़ खोलकर रख देगा

Loading...

सोशल साइट यूजर को अपनी गिरफ्त में रखनी चाहती हैं. वो नहीं चाहती कि उनके यूजर कहीं और भटक जाएं. इसलिए वो कुछ न कुछ नया लाती रहती हैं. मगर फेसबुक जो नया फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, वो मजेदार है. अच्छा भी है और परेशान करने वाला भी है. सलाह ये ही है बचके रहियो. गड़बड़ हो सकती है.

अगर अब किसी बाबू या शोना ने झूठ बोला तो फेसबुक प्रोफाइल बता देगी कि वो क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं. क्योंकि फेसबुक का फीचर इसी पर डिपेंड है.

फेसबुक करने ये जा रहा है कि वेबकैम और स्मार्टफोन में लगे कैमरों के जरिए वो यूजर्स पर नज़र बनाएगा. नज़र ही नहीं बनाएगा, बल्कि यूजर की नज़र को रिकॉर्ड कर लेगा. ऐसी उसकी प्लानिंग है. खबर है कि फेसबुक ऐसा इसलिए करने जा रहा है, ताकि टेक्नॉलजी के जरिए यूजर्स के रिएक्शन को नोट कर सके. और उसी के आधार पर तय कर सके कि यूजर्स को किस तरह का कॉन्टेंट परोसा जाए. ताकि यूजर फेसबुक से जुड़ा रहे.

इस फीचर में होगा ये कि मान लो अगर आप किसी फोटो को या पोस्ट को देखकर मुस्कुराए तो वो उस दोस्त की फोटो या उसकी पोस्ट को वरीयता के साथ आपको दिखाएगा. और अगर नाक-मुंह सिकोड़ लिया तो वो आपकी वॉल से हटा देगा.

इसी तरह अगर आप किसी वीडियो को देखकर स्क्रीन से नजर हटा लेते हैं, तो फेसबुक न्यूज फीड में इस तरह के दूसरे वीडियो दिखाना बंद कर देगा. ऐसे ही किसी प्रॉडक्ट के विज्ञापन के साथ होगा. अगर आपने देखा तो उस प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखने लगेंगे. अलग-अलग कंपनी के विज्ञापन. अभी ये क्लियर नहीं है कि फेसबुक ये फीचर कब लाएगा. लाएगा भी या नहीं. बस खबर बाहर आ गई है.

और अगर ये फीचर आया तो इससे फायदा तो ये होगा कि पसंद की पोस्ट, फोटो, वीडियो न्यूज़ फीड में दिखेंगी. लेकिन ये ही न्यूज़ फीड अगर किसी के बाबू या शोना ने स्मार्टफोन हाथ में लेकर देख ली तो समस्या खड़ी हो जाएगी. क्योंकि उससे पता चल जाएगा कि उसका बाबू या शोना किसकी तस्वीरों को ज्यादा पसंद करता है.

दूसरा फेसबुक के इस वेबकैम फीचर से निजता का उल्लंघन भी हो सकता है. आपकी इच्छा है कुछ भी फेसबुक वॉल पर देखें. लेकिन उसे देखने को फेसबुक रिकॉर्ड करता है तो ये निजता का उल्लंघन होगा. ये तो ऐसा ही होगा जैसे आपके बाथरूम में कोई घुस आया है. आपके बारे में बहुत सारी जानकारी जुटाकर फेसबुक उसका बहुत इस्तेमाल कर सकता है. इस जानकारी की वजह से आपको विज्ञापन परेशान कर सकते हैं.

Loading...