राशन कार्ड को लेकर पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐेलान, ख़ुशी से झूम उठोगे आप भी !

Loading...

भारत में राशन कार्ड का एक अलग ही महत्‍व है राशन कार्ड व्यक्ति की पहचान बताता का सबसे आसान विकल्प है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं होता उन्हें कई मुश्‍किलों का सामाना करना पड़ता है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आपके लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, टेलीफोन कनेक्शन, एलपीजी-पीएनजी गैस कनेक्शन तथा वोटर आईडी बनवाना आसान हो जाता है।

तो हम आपको बता दें कि अब राशन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो गया है। सरकार एक ऐसा तरीका लाई है जिससे आप घर पर बैठे बैठे ही मात्र 5 रूपए से 45 रूपए तक में राशन कार्ड बनवा सकते हैं। बस आपको ये करना है कि आपके राज्य के फूड सप्लाई डिपोर्टमेंट की वेबसाइट पर जाना है और वहां जाकर राशन कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना है। इस फॉर्म को भरने के बाद सफेद बैक ग्राउड वाले दो कलर फोटो लगाने हैं। फिर इसें फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करवाना है।

बता दें कि आवेदक की इनकम के आधार पर तीन तरह के राशन कार्ड बनते हैं। गरीबी रेखा से नीचे की आय वालों के लिए बीपीएस और अंत्योदय राशन कार्ड बनता है। जबकि उच्च और मध्य आय वालों के लिए एपीएल राशन कार्ड बनता है। ये सभी कार्ड राज्यों के हिसाब से अलग अलग रंगो में बनाए जाते हैं। वहीं केरासिन लेने के लिए विशेषकर ब्लू राशन कार्ड बनता है। अगर हम बात करें राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश, अरूणाचल प्रदेश तथा छतीसगढ़ की तो यहां मात्र 5 रूपए देकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं। हर राज्‍य में अलग अलग आय के आधार पर फीस रखी गई है। इसके अलावा आपको बता दें कि एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए 45 रूपए तक फीस देनी पड़ती है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की आवश्‍यकता

  1. कलर फोटो (राज्यों के हिसाब से 1 से 3 फोटो भी लग सकते हैं)।
    2. एड्रेस प्रूफ जैसे (पानी-बिजली का बिल, किरायानामा, प्रॉपर्टी के कागजात अथवा नगर निगम से प्राप्त बिल की कॉपी) या फिर गांंव के सरपंच, तहसीलदार, एसडीएम से अपने के एड्रेस की अटेस्टेड कॉपी को भी एप्लीकेशन के साथ लगा सकते हैं।

 

Loading...