महीने तक हर एक मंगलवार को करें यह काम, पूरी हो जायेगी आपकी मनोकामना

Loading...

कल से हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने का हिन्दू धर्म में एक ख़ास महत्व है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के जन्म के बाद राम और हनुमान का पहली बार मिलन इसी महीने में हुआ था। यही वजह है कि इस महीने में पड़ने वाले हर मंगलवार को बहुत ख़ास माना जाता है। ज्येष्ठ महीने में पड़ने वाला हर मंगलवार बहुत ही ख़ास होता है, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि इस महीने में चार मंगलवार पड़ते हैं या पाँच।

मंगल ग्रह से सम्बंधित समस्याएँ भी हो जाती हैं दूर:

भारत के कई इलाकों में इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगलवार भी कहा जाता है। इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का ख़ास महत्व होता है। इस महीने में पड़ने वाले हर मंगलवार के दिन कुछ आसान से उपाय करने से आपका पूरा साल शुभ होता है और आपके लिए खुशियां लाता है। हनुमान जी की पूजा करने से मंगल ग्रह से सम्बंधित सभी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

करें हनुमान चालीसा का पाठ:

इस महीने में आप सूर्योदय से पहले जागकर स्नान करके हनुमान मंदिर जाएँ। मंदिर जाकर हनुमान जी का ध्यान करते हुए उन्हें तुलसी की माला पहनाएं। हलवा-पूरी के साथ आप किसी अन्य मिठाई का भी भोग लगा सकते हैं। भगवान हनुमान की मूर्ति के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएँ और उनका ध्यान करें। इसके बाद आप हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और सुन्दरकाण्ड का जाप करें। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी समस्याएँ दूर हो जायेंगी।

करें

ये भी काम:

*- हर मंगलवार के दिन आप जल, मीठा शर्बत, कच्ची लस्सी का दान करें। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

*- पानी वाले फलों का दान इस पुरे महीने बहुत ही फलदायी माना जाता है। आप खरबूजा, खीरे और तरबूज इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार को दान कर सकते हैं।

*- मंगलवार के दिन मीठा बांटने का अपना एक अलग महत्व होता है। इस दिन लड्डू और केसरी रंग की मिठाई बांटना अत्यंत फलदायी होता है।

*- अगर आप शनि देव के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो मंगलवार की रात तुलसी, पीपल, हनुमान मंदिर और शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

*- इसके अलावा इस दिन काले वस्तुओं के दान का भी बहुत महत्व है। आप काली दाल, काले कपड़े, काले तिल, काले छाता और काली चप्पल का दान कर सकते हैं।

Loading...