अगर आपके पास है यह 100 रूपए का नोट तो जरुर पढ़ें यह ..

Loading...

पांच सौ और हजार की नोटों के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नज़र सौ रुपये के नोटों पर है। अब आरबीआई सौ के नोटों की सफाई करेगी। हालांकि ये नोटबंदी की तरह नहीं होगा। रिज़र्व बैंक पहले सौ रुपये के नए नोट बाजार में उतारेगी। इसके बाद पुराने नोटों को बाजार से साधारण प्रक्रिया की तहत उठाएगी। आरबीआइ का फोकस वर्ष 2005 पहले के से नोटों को चलन से बाहर करने का है।

8 नवंबर, 2016 को प्रधानमंत्री ने एक हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोट को बंद करने का फैसला किया था। इसके बाद बाजार में सौ रुपये के नोटों की अधिक मात्रा पहुंचाई गई थी।

इसके अलावा बैंकों को सौ रुपये के नोट बढ़ाने और अपने दस फीसद एटीएम को 100 एक्सक्लूसिव करने का निर्देश पहले ही दे चुकी है। यानी ऐसे एटीएम जिसमें केवल सौ रुपये के नोट निकलेंगे। सूत्रों का कहना है कि सरकार सौ रुपये के नए नोट छपवा रही है। इसके रंग में अधिक परिवर्तन नहीं होगा लेकिन यह 2005 सीरीज के की नोट से भिन्न होगा और इसकी साइज में अंतर सकता है हो।

इस नोट को बाजार में उतार कर सौ के पुराने नोट चलन से बाहर किए जाएंगे। हालांकि इसे नोटबंदी के नियम की तरह नहीं लागू किया जाएगा। बाजार में जैसे जैसे सौ रुपये के नए नोट आएंगे वैसे-वैसे पुराने नोट बैंक में डंप किए जाएंगे और उन्हें प्रोसेसिंग के लिए आरबीआइ भेजा जाएगा। हालांकि अभी समय तय नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही ये नोट बाजार में आ जाएंगे।

 

Loading...